Heading Tag in Hindi | Html Heading tag हिंदी में – Html Tutorial

आज के इस post में हम heading tag के बारे में जानेंगे , की heading tagक्या है , और यह कैसे काम करता है , साथ ही साथ हम अपने html coding में  इसका use कैसे करते है

heading का use क्यों करते है, ये हम सभी जानते है , लेकिन इन headings के अपने – अपने level है , जिसे जानना बहुत जरुरी है , इन headings को use करने से पहले.क्योकि सभी level के heading के अपने काम है.

heading tag html in hindi

Heading tag in Hindi

Heading Tag :- h tag का use html में Heading define करने के लिए किया जाता है , html में H tag के 6(six) level होते है , 1 से लेकर 6 तक .

जिसमे 1(first) level heading size में सबसे बड़ा होता है , और सबसे छोटा 6(six) level होता है | Heading tag को मुख्य रूप से body के अन्दर declare किया जाता है

heading tag में एक attribute align होता है , जिससे text को browser window में left , right , center area में adjust किया जा सकता है |

आइये इन headings के level को एक example के through देख लेते है.

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया था , की h1 tag सबसे बड़ी heading के लिए use किया जाता है , जबकि h6 सबसे छोटे level के लिए.जब आप इस code को run करके अपने browser पर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की सभी heading sequence wise छोटे होते गयी है , मै आपको यही recommended करूँगा की , इस example को एक बार जरुर run करके देखे.

✍️? browser automatically white space add करता है , previous heading के बाद , इसमें आपको कुछ भी करने की जरुरत नहीं पढ़ती.

Headings क्यों important है.

  • आपकी content को proper show करने के लिए.
  • अगर आपने अपने webpages पर heading दिए है , तो search engine आपकी दिए गए heading के अनुसार ranking में important role play करती है .

✍️? headings को heading की तरह ही use करे , इसकी size काम या ज्यादा न करे.

✍️?h1 tag सबसे important heading है , जबकि सबसे un-important heading h6 है .

✍️? <h1> से <h6> तक heading को define करती है.

Heading Attribute

जैसे की मैंने ऊपर में बताया था , की heading tag में केवल और केवल एक attribute है , और वो है ,align,means हम अपने किसी भी headings को left,right select कर सकते है.आइये इसका एक example देख लेते है.

आप इस code को run करके अपने browser पर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की जिस  heading को जो align मिला था ,वो align में जम चूका है . मै आपको यही recommended करूँगा की , इस example को एक बार जरुर run करके देखे.

i hope आपको यह example समझ में आ गयी होगी , और heading tag भी अच्छी से समझ में आ गयी होगी.

अब आपने सिख लिया है , की Html heading tag के बारे में , फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आती है , तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

Related Post





agar aapka koi sawaal hai toh hamse puche