Paragraph Tag in Hindi | Html Paragraph Tag हिंदी में – Html Tutorial

आज के इस post में हम paragraph tag के बारे में जानेंगे , की  paragraph के लिए कौन सा tag use करते है  , और यह कैसे काम करता है , साथ ही साथ हम अपने html coding में  paragraph tag का  use कैसे करते है.

Html Paragraph Tag in Hindi

वैसे हम सभी जानते है , की paragraph का use क्यों किया जाता है , लेकिन आज हम इसी चीज को html coding के through करके देखेंगे की html में paragraph का use क्यों किया जाता है.तो चलिए फिर आज का post start करते है.

Html Paragraph Tag in Hindi

paragraph tag :- html में paragraph define करने के लिए p tag का use किया जाता है .

example

<p> tag को close करना जरुरी नहीं है,क्योकि ये unpaired tag है , अगर आप इन्हें close नहीं भी करते तो भी आपका output same आयगा , उसमे कुछ भी changes नहीं होंगे.

जब आप इस code को अपने browser पर run करेंगे तब आप देखेंगे की  first line में first paragraph करके आता है , and second वाले line में means paragraph छोड़कर वो second line में second paragraph आता है .

मै आपको यही recommended करूँगा की , इस example को एक बार जरुर run करके देखे.

tips ?

✍️? browser automatically paragraph के बाद और पहले white space add कर लेता है.

✍️? output की window , छोटे और बड़े होने पर output की result different होती है .

✍️? आप html में कुछ extra white space add करके output change नहीं कर सकते.

✍️? browser two sentence के बीच white space को खुद remove कर देता है , इसे आपको manually करने की जरुरत नहीं पढ़ती.

इस example में आप 15th line देख सकते है , जिसमे ….जिसमे word के बाद थोडा space दिया गया है , लेकिन जब आप इसे अपने browser पर run करोगे तो इसे browser ignore कर देता है.means browser इन white space को ignore कर देता है.

paragraph attribute

paragraph में only एक attribute है , और वो है , align.

align,means हम अपने किसी भी paragraph को left,right select कर सकते है.आइये इसका एक example देख लेते है.

आप इस code को run करके अपने browser पर देखेंगे तो आपको पता चलेगा की जिस  paragraph को जो align मिला था ,वो align में जम चूका है . मै आपको यही recommended करूँगा की , इस example को एक बार जरुर run करके देखे.

<br> tag in Hindi

br tag का use बिना किसी extra blank space लिए paragraph  को change करने की facility provide कराता है | यह एक प्रकार का empty tag है |

example

इस example में आप देख सकते है , की जहा पर <br> tag का use हो रहा है , उसके बाद के word , निचे वाले Line में आ रहे है,मै आपको यही recommended करूँगा की , इस example को एक बार जरुर run करके देखे.

tip :- <br> tag में किसी तरह का कोई attribute नही है.

<pre> tag in Hindi

pre tag का use text/content को जैसा का तैसा दिखाने के लिए किया जाता है , अगर आप coding करते समय space या फिर new line पर चले जाते है तो भी pre tag उसे support करता है , और content को as it is browser पर show करता है |

example

आप इस दिए गए example को अपने computer पर run करके देखेंगे तब आपको और बेहतर समझ आयगा,इस लिए इसे जरुर इसे जरुर run करके देखे.

✍️? इसमें एक attribute होता है , width जिसे html5 से remove कर दिया गया है , तथा साथ ही साथ यह attribute किसी भी browser पर show नहीं होती |

i hope आपको यह example समझ में आ गयी होगी , और paragraph tag भी अच्छी से समझ में आ गयी होगी.

अब आपने सिख लिया है , की Html paragraph tag के बारे में , फिर भी आपको किसी तरह की परेशानी आती है , तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ सकते है

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

Related Post





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *