Steve Jobs Quotes in Hindi | स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार

कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी एप्पल के भूतपूर्व सीईओ और जाने-माने अमेरिकी उद्योगपति स्टीव जॉब्स ने संघर्ष करके जीवन में फर्श से अर्श तक का मुकाम हासिल किया।

iPhone, iPod, iPad बनाने वाली कम्पनी, Apple कम्प्यूटर और पिक्सर एनीमेशन के CEO स्टीव जॉब्स, ने हमेशा अपने दिल की बात सुनी और दुनिया में एक ऐसा मुकाम हासिल किया, जिसका कि लोग सिर्फ सपना भर देखते हैं। आज हम इनसे motivated होकर कुछ इनके अनमोल विचार पढेंगे.

Steve Jobs Quotes in Hindi | स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार

आओ, आने वाले कल में कुछ नया करते हैं बजाए कि इसकी चिंता करने के, कि कल क्‍या हुआ था।
स्टीव जॉब्स के अनमोल विचार

आज हम नए हैं, लेकिन कुछ दिन बीत जाने पर, हम भी पुराने हो जायेंगे और ये पूर्ण सत्य है।
Steve Jobs Quotes in Hindi

आप Customer से यह नहीं पूछ सकते कि वो क्या चाहते हैं और फिर उन्हें वो चीज बना के दें, आप जब तक उसे बनायेंगे तब तक वो कुछ नया चाहने लगेंगे।
steve jobs quotes

आप जिस समस्या का हल चाहते हो और अगर उसका समाधान मिल गया हो, तब केवल समाधान बताना गलत है, उस समस्या को भी साथ में स्पष्ट करना जरूरी है।
steve jobs quotes हिंदी में

आप द्वारा चयनित कार्य में ऐसा कुछ होना जरूरी है जिसके लिए आप में जूनून सवार हो अन्यथा आपमें उसे सिद्दत(पूर्ण लगन) से करने की दृढ़ता नही रहेगी।

आपका कार्य जि़न्दगी के एक बड़े भाग को संतुष्ट करना है और संतुष्टि प्राप्त करने के लिए वो करें, जिसमें आप विश्वास करते हैं। महान कार्य करने का एक ही तरीका है, आप जो करते हैं उससे प्रेम करें। यदि आप जो करना चाहते हैं वो प्राप्त नहीं हुआ है तो उसे खोजिए। स्वयं को ठहरने मत दीजिए।

आपके चारों ओर सब-कुछ जिसे आपसे कम होनहार लोगों ने बनाया है, आप इसको जीवन कहते हैं, आप इसे बदल सकते हैं, आप इसे प्रेरित कर सकते हैं, आप खुद चीजों का निर्माण कर सकते हैं, जिनका उपयोग दूसरें लोग कर सकते हैं।

आपके पास सीमित समय (limited time) है तो इसको किसी अन्य की जिन्दगी जी-कर इसे बर्बाद मत करो। फालतू के विचारो में मत फसिये। हमारे विचार जो अन्य लोगो की सोच का परिणाम है, अपने भीतर की आवाज को औरो के शोरगुल में मत खोने दीजिये और सबसे महत्वपूर्ण है, अपने दिल ओर अंतर्ज्ञान के साहस का पालन करना।

आपको अपनी सोच को साफ और सरल बनाने के लिए मेहनत करनी चाहिए। मेहनत से मिली ऐसी सोच परिणाम के लिए बड़ा मूल्य रखती है क्योंकि इसे पाकर आप पर्वत को भी हिला सकते हैं।

आपको किसी चीज़ में विश्वास करना चाहिए। आपका साहस, संभावना, भाग्य, नसीब, जीवन, ऊर्जा या कर्म जिनमें भी आप चाहें। ये दृष्टिकोण आपको कभी गिरने नहीं देगा और जि़न्दगी में अनेंको विभिन्नतायें प्रदान करेगा।

आपको जिन्दगी में बहुत सारी चीजें करने पड़ती हैं, फिर भी अभी-अभी हमने किसी कार्य को करने का मानस बनाया है, तो हमें उस कार्य को महान बनाना चाहिए।

इकलौता तरीका महान कार्य करने का यह है कि आप कार्य से प्‍यार करें।

इस बात को याद करना कि एक दिन मरना है। किसी चीज के खोने के डर को दूर करने का यह सबसे अच्‍छा तरीका है।

कई सालो तक दिलचस्प विचारो और नई प्रौघोगिकी की खोज करने के बाद, एक कम्पनी में परिवर्तित करने में सालो का समय लगता है, ये सारा करने में बहुत ज्यादा अनुशासन की जरुरत होती है।

कभी-कभी जिन्दगी आपके सिर को ईंट से भी मारती है। लेकिन ऐसे में भी अपने विश्वास को मत खोईए।

किसी खास समुदाय को ध्यान में रखकर उत्पादों के डिजाइन करना बेहद मुश्किल होता है, क्यूंकि बहुत से लोग नहीं जानते कि वे क्या चाहते है जब तक आप उन्हें दिखायेंगे नहीं|

किसी चीज को महत्‍वपूर्ण होने के लिए दुनिया को बदलने की जरूरत नहीं है।

कोई Problem आने पर पूराने लोग पूंछते हैं यह क्‍या है? जबकि साहसी लड़के पूछते हैं हम इसके साथ क्‍या कर सकते हैं?

कोई भी मरना नहीं चाहता है। वे लोग जो स्वर्ग जाने की इच्छा रखते हैं, वो भी नहीं मरना चाहते हैं। लेकिन मौत से कभी कोई बच नहीं सका है। मृत्यु जिन्दगी का श्रेष्ठ अविष्कार है। ये जीवन को परिवर्तित करने का माध्यम है जो पुराने को मिटाकर नए की राह दिखता है।
कोई भी सफलता एक रात में नहीं मिलती है। उसके पीछे न जाने कितने वर्षों की कड़ी मेहनत होती है।

क्या नहीं करना चाहिए इसका निर्णय भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि यह निर्णय लेना, कि क्या करना है।

गुणवता में विश्वास कीजिए| कई कम्पनियों ने छंटनी का फैसला किया जो शायद उनके लिए सही हो लेकिन हमने अलग रह चुनी – हमारा विश्वास है कि अगर हम Customers के सामने बेहतरीन Products रखेंगे तो वे अपना पर्स खोलते रहेंगे|

गुणवत्‍ता प्रचुरता से अधिक महत्‍वपूर्ण है। एक छक्‍का दो-दो रन बनाने से कही बेहतर है।

जब मैंने मौत को बहुत नजदीक से देखा, तब मौत भी लाभकारी थी।

जो लोग इस बात को दीवानगी तक सोचते हैं कि वो दुनिया बदल सकते हैं वही दुनिया को बदलते हैं।

ज्ञान के लिए हमेशा भूखे रहो, मूर्ख रहो।

डायलन, पिकासो और न्यूटन जैसे महान कलाकारों ने विफलता का जोखिम उठाया। हम महान बनना चाहते हैं, तो हमें भी यह जोखिम तो उठाना ही पड़ेगा।

डिजाइन बस यह नही है कि बस यह कैसा दिखता है और कैसा लगता है। डिजाइन का मतलब यह है कि यह काम कैसे करता है।

दुनिया में सनकी, नालायक, विद्रोही, मुसीबत खड़ी करने वाले, स्थिति से बेमेल लोग हैं। जिनका नजरिया अलग होता है। ऐसे लोग चीजों को बदलते हैं। उन्होंने मानव सभ्यता को आगे बढाया है। कुछ लोग जिन्हें सनकी पागल समझते हैं, हमें वो बहुत प्रतिभावान लगेंगे।
नवीनता ही मागदर्शक (Leader) और अनुयायियों (follower) में फर्क बताती है।

महान लोगों और उत्तम उत्पादों का अंत कभी नहीं होता है।

मुझे लगता है कि हम मजे कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारे ग्राहकों को वास्‍तव में हमारे उत्‍पाद पसंद है और हम हमेंशा बेहतर करने की कोशिश कर रहे हैं।

मैं अपने जीवन को एक पेशा नहीं मानता। मैं कर्म में विश्वास रखता हूं। मैं परिस्थितियों से शिक्षा लेता हूं। यह पेशा या नौकरी नहीं है यह तो जीवन का सार है।

मैं उच्च शिक्षा के मूल्य को खारिज नहीं कर रहा हूँ मैं बस यही कहना चाहता हूँ कि सृजनात्मकता अनुभव की कीमत पर आती है।

मैं नकल कर उत्पाद (प्रोडक्ट) बनाने की बजाय अपने दृष्टिकोण के उत्पाद पर दाव लगाना ज्यादा पसंद करूँगा।

मैं सहमत हूँ कि वो जि़द (हठ) ही है जो सफल उद्यमी और असफल लोगों को पृथक करती है।

मैं सोचता हूँ कि यदि आप कुछ कर रहे हैं और वो अच्छा हो जाता है तो आपको इस कार्य पर अधिक विचार करने की बजाए कुछ और आश्चर्यजनक करना चाहिए। अगले कार्य के लिए विचार कीजिए।

यदि आप किसी चीज़ से प्रेम नहीं करते तो आप अतिरिक्त मील तक नहीं जायेंगे, सप्ताह के अंत में अतिरिक्त कार्य नहीं करेंगे और वर्तमान स्थिति को चुनौती नहीं देंगे।

यदि आपकी नजर लाभ पर रहेगी तो आपका ध्‍यान उत्‍पाद की गुणवत्‍ता से हट जायेगा, लेकिन यदि आप एक अच्‍छा उत्‍पाद बनाने पर ध्‍यान लगाओगे तो लाभ अपने आप आपका अनुसरण करेगा।

यदि मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया लेकिन असफल हो गया तो भी अच्छा है। मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन तो दिया।

ये मेरे मंत्रों में से एक है कि ध्यान केन्द्रित करो और सरल रहो। सरल भी जटिल से ज़्यादा दृढ़ हो सकता है।

Creativity कुछ विचारों और चीज़ों का जोड़ना है। जब आप किसी रचनात्मक व्यक्ति से पूछेंगे कि उसने ये कैसे किया है तो वो स्वयं को दोषी महसूस करेगा, क्योंकि वो उसने वास्तव में किया ही नहीं है। उसने बस कुछ देखा और वो उसके समक्ष जाहिर हो गया।
संसार आपको तभी पहचान सकेगा जब आप संसार को अपनी क्षमताओं से परिचय करायेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण, अपने दिल और अंतर्ज्ञान का उपयोग करने का साहस करो। वे किसी तरह पहले से ही जानते है की तुम सच में क्या बनना चाहते हो। बाकी सब गौण है।

समाधिस्थल में सबसे अमीर आदमी बनने से मुझे कोई मतलब नहीं है। मैं रात में अपने बिस्तर पर जाने से पहले ये कहूँ कि आज हमने कुछ आश्चर्यजनक किया है ये मेरे लिए महत्वपूर्ण है।

आप पहले से ही निर्वस्त्र हैं और कुछ खोने के लिए है ही नहीं। इसलिए ऐसी कोई भी वजह नहीं है कि आप अपने दिल की नहीं सुनें।
हम यहाँ पर ब्रह्माण्‍ड में सेंध लगाने के लिए है अन्‍यथा हम यहाँ पर क्‍यों है।

हर किसी के पास विवेक होता है और ये वर्तमान में उन क्षणों में से होता है जिससे हमारा भविष्य प्रभावित होता है।

दोस्तों मुझे उम्मीद है , की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी , ये थे कुछ   Steve Jobs Quotes , इन्हें पढ़कर आप जरुर मोटीवेट हुए होंगे ,अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी , तो कृपया अपने विचार comment के माध्यम से बताये.

ये motivational quotes अपने friends और family के साथ share करना न भूले .

Related Post